10 Facts about soda drinks that affect your health.

सोडा ड्रिंक्स के कुछ खतरनाक पहलू जो हमारे शरीर को नुक़सान पहुंचाते है।
10 Facts about soda drinks that affect your health.



आज हम आपको सोडा के बारे में ऐसा कुछ तथ्य बताने जा रहे है ,जिसे आपको को जानना बहुत आवश्यक है। भले ही आप इसका इस्तेमाल करते हो या नहीं। आप कुछ ना कुछ इसके हानिकारक पहलुओं को अवश्य ही जानते होंगे। उन्हीं में से हम आपके लिए लाए है 10 ऐसे खतरनाक बिंदु बता रहे है जो सोडा का अधिक इस्तेमाल करने से हमे झेलना पड़ सकता है। तो आइए शुरू करते है।।।

  1. खतरनाक टॉक्सिक रसायन -  सौदा को रंगीन बनाने के लिए methylimidazole  रसायन का इस्तेमाल किया जाता है। John hopkins center for livable future के रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ। इस तरह के टॉक्सिक रसायन हमारे शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते है।
  2.  प्रजनन क्षमता पर असर -Epidemiology (2018) के जर्नल में प्रकाशित कथन के अनुसार अगर अपने भविष्य में संतानोत्पत्ति कि चाहत रखते है तो इन सोडा का उपयोग बिल्कुल छोड़ दे। 5000 दंपतियों पर शोध  में पाया गया कि जिनकी सोडा पीने कि अत्यधिक आदते थी उन जोड़े में गर्वधान कि समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  3. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना - The American journal of clinical nutrition (2015) के अध्ययन में पाया गया कि इन सोडा ड्रिंक के अंदर उच्च मात्रा में फ्रक्टोस पाया जाता है जिनकी अधिकता से हमारे रक्त धमनियों में अधिक कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है।
  4. मीठे की आदत -  शोध में पाया गया कि जब भी आप परेशान या चिंतित रहते हो तब आप उनसे उबरने के लिए सोडा का इस्तेमाल करते हो।और यह आपको आराम भी देता है क्यूंकि इसमें प्रचुर मात्रा में शुगर होता है परन्तु इसकी ज्यादा आदत आपको मीठे कि लत भी लगा सकता है।
  5. पेट की चर्बी बढ़ना -  अगर आप पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान है तो संभल जाइए भूल कर भी सोडा ड्रिंक्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचे। (Journal of American geriatrics society) के शोध में पाया गया है कि जिनको सोडा ड्रिंक्स की दैनिक आदत होती है उनमें उन लोगो की अपेक्षा 3 इंच अधिक पेट की चर्बी बढ़ जाता है, जो सोडा ड्रिंक्स का सेवन नहीं करते है।
  6. ब्लड प्रेशर में वृद्धि - वैसे तो हाइपरटेंशन से ब्लड प्रेशर में वृद्धि होती है परंतु शोध में सोडा ड्रिंक्स में भी कुछ ऐसे तत्व होते है जो ब्लड प्रेशर कि वृद्धि करते है।
  7. दात को नुक़सान - academy of general dentistry के शोध में पाया गया है कि सोडा ड्रिंक्स में मौजूद साइट्रिक अम्ल हमारे दात के उपरी परत enamel Ko क्षति पहुँचाता है। जो दात के क्षरण का कारण बनती है।
  8. किडनी को नुक़सान -  वृक हमारे शरीर का महत्पूर्ण अंग है। जो हमारे शरीर से प्रतिदिन कितने टॉक्सिन रसायनों का उत्सर्जन कर हमारे शरीर को साफ करते है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अध्ययन में पता चल है कि सॉफ्ट ड्रिंक्स का लंबे समय के इस्तेमाल से हमारे किडनी को ज्यादा नुक़सान पहुंचाते है।
  9. मांसपेशियों की कमजोरी - कोई नहीं चाहता है कि हमारे मांसपेशियों कमजोर हो।पर यह सच है कि ज्यादा सोडा ड्रिंक्स का इस्तेमाल हमारे मांसपेशियों की वृद्धि की गति कों कम करता है। वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि प्रतिदिन इसके इस्तेमाल से हमारे शरीर में पोटैसियम की मात्रा को प्रभावित करता है। जो कि हमारे मांसपेशियों के विकास में अहम भूमिका निभाते है।
   10.   आयु की कमी -  आप यू ही इस बात को नहीं मान पाएंगे कि सोडा से हमारी आयु घटती है। पड़ शोध यही बताती है कि यह सच है। वैश्विक स्तर पर सालाना 180,000 मौतों का कारण ये सोडा ड्रिंक्स ही है।

    तो दोस्तो आपने जाना कि किस तरह सोडा ड्रिंक्स हमारे स्वास्थ्य और जीवन के लिए कितना खतरनाक है इसलिए सतर्क हो कर खानपान का ध्यान रखे। जितना काम हो उतना इन पेय पदार्थो का काम इस्तेमाल करे।

         नमस्ते!!!!!!!!

Comments

Popular posts from this blog

हनुमान चालीसा प्रतिदिन पढ़ने या सुनने से क्या लाभ होते हैं? (Benefits of reading Hanuman chalisa daily.)

अपसरा साधना क्या है और इसके क्या दुष्परिणाम है? (What is apsara sadhna and it's negative facts.)

Importance of shiv tandav and shiv Mahimn stotra