Cucumber. Health benefits &nutrition facts

खीरा के स्वास्थ्य फायदे और पोषण तत्व।
Cucumber. Health benefits &nutrition facts

दोस्तो जैसा की आप जानते है कि खीरा एक बहुत ही अच्छी फल  कि श्रेणी में आती है। यह बहुत पानी से भरी हुई एक स्वादिष्ट फल है।इसका उपयोग हम बहुत सी चीज में करते है। ज्यादातर इसका उपयोग हम गर्मी के दिनों में किया करते है। क्यूंकि ये गर्मी के मौसम में हमारे शरीर के अंदर की जल की मात्रा को नियंत्रित करती है। तो आइए दोस्तो जानते है खीरा से जुड़ी कुछ रोचक बातें।
.  दुनिया में खीरा की  सैकड़ों प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है तथा यह 12 से भी अधिक रंगो में उपलब्ध है। इसमें बहुत कम मात्रा में  ही कोलेस्ट्रॉल, सोडियम, और वसा पाया जाता है,ऐसा फ्लोरिडा के एक रजिस्टर्ड न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है।
.  खीरा के पोषक तत्व –
पोटैसियम
विटामिन – k
विटामिन – c
मैग्नेशियम
खीरा के स्वास्थ्यप्रद लाभ –
हाइड्रेशन – चूंकि खीरा के 95 प्रतिशत भाग पानी होता है इसलिए ये हमे डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाए रखता है। सिर्फ यही नहीं इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जैसे मैग्नेशियम, पोटैसियम इत्यादि। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होते है।
स्वस्थ्य त्वचा – जैसा कि आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग स्पा में जाते है और अपनी आंखो पर या हाथ पर खीरा के टुकड़ों को रखते है। वो इसलिए क्योंकि खीरा में पोटैसियम, मैग्नेशियम इत्यादि ये सारे तत्व हमारे त्वचा के लिए लाभदायक होते है। जो हमारी त्वचा के बीमारियों जैसे खुजली, दाद, शुष्क त्वचा इत्यादि से बचाते है।
कम वजन -  खीरा हमारे वजन को भी कम करने में सहायता करती है, क्यूंकि यह काम कैलोरीज़ वाला पदार्थ है।

तो दोस्तो कैसी लगी हमारी यह पोस्ट अगर अच्छी लगी तो शेयर अवश्य करे।
नमस्ते!!!!!!

Comments

Popular posts from this blog

हनुमान चालीसा प्रतिदिन पढ़ने या सुनने से क्या लाभ होते हैं? (Benefits of reading Hanuman chalisa daily.)

अपसरा साधना क्या है और इसके क्या दुष्परिणाम है? (What is apsara sadhna and it's negative facts.)

Importance of shiv tandav and shiv Mahimn stotra