Right way to drink water.


पानी पीने के सही तरीके।
Right way to drink water.

जैसा कि हम जानते है की जल ही जीवन है। जल  हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण है। जल के बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है। पर क्या आप जानते है अगर इसकी सही उपयोग नहीं करते तो यही जीवनदायक तत्व हमारे जीवन के लिए खतरनाक एवम् प्राणघातक साबित हो सकता है।

  1. दोस्तो पानी पीने से पहले यह अवश्य देख ले की उसका तापमान हमारे शरीर के अनुकूल हैं नहीं। हमारे शरीर के तापमान से अधिक या ज्यादा काम ताप वाली पानी को नहीं पीना चाहिए। इससे हमारे पाचन को खराब कर सकता है।

  1.  हमेशा खाने के कम से कम आधा घंटे बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए। ताकि हमारे अंदर की पाचन प्रक्रिया सुगम बना रहे। क्या आप जानते है बहुत से लोग खाने के तुरंत बाद ही पानी का सेवन करते है परन्तु ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि जब हम खाना खाते है तो हमारे अंदर पाचन की क्रिया शुरू होती है जिसमें पेट के अंदर ताप की बढ़ोतरी होती और अगर हम इसी बीच पानी पीते है तो इसका तापमान घट जाता है तथा पाचन अच्छी नहीं होती है।

       3.  नहाने जाने से पहले भी कम से कम 30 मिनट पहले ही पानी पीना चाहिए।

        4.    आज कल हमारे बहुत सारे मित्र जिम में वर्कआउट करते है। उनके लिए भी खासकर जिम से आने बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि उस दरमियान उनकी शरीर का तापमान अधिक होता है और पानी पीने से उनके शरीर के अंदर बहुत नुक़सान पहुंचता है।


     दोस्तो कैसी लगी हमारी पोस्ट।अगर अच्छी लगी तो शेयर अवश्य करे।।।।।।।


                नमस्ते!!!!!!?!!

Comments

Popular posts from this blog

हनुमान चालीसा प्रतिदिन पढ़ने या सुनने से क्या लाभ होते हैं? (Benefits of reading Hanuman chalisa daily.)

अपसरा साधना क्या है और इसके क्या दुष्परिणाम है? (What is apsara sadhna and it's negative facts.)

Importance of shiv tandav and shiv Mahimn stotra