What will happen when you fall in black hole ?

अगर आप ब्लैक होल में गिर जाए तो क्या होगा ?


ब्लैक होल अंतरिक्ष का वो रहस्य जिसे अभी तक जाना ना गया हो। यह वह स्थान है है जहा से प्रकाश की किरणे भी वापस नहीं आती है। दोस्तो अगर उसी ब्लैक होल में ह गिर जाए तो क्या होगा आपको पता है, शायद आप सोच रहे होंगे कि हम मर जाएंगे, परन्तु वैज्ञानिकों कि मत अलग अलग है। औेर भी बहुत कुछ हो सकता है आपके साथ। तो चलिए जानते क्या हो सकता है आपके साथ।
.  आइंस्टीन बता चुके है कि किसी चीज का गुरुत्वाकर्षण स्पेस को उसके आस पास लपेट देता और उसे एक कर्व जैसा आकार दे देता है।

. स्टीफेन हॉकिंग का इवेंट होराइजन –
ब्लैक होल के बाहरी हिस्से को इवेंट होराइजन कहते है। क्वांट प्रभाव के चलते इससे गर्म टुकड़े फूट फूट कर ब्रह्माण्ड में फैल जाता है। स्टीफेन हॉकिंग के खोज के मुताबिक हॉकिंग रेडिएशन के चलते एक दिन ब्लैक होल पूरी तरह द्रव्यमान मुक्त होकर नष्ट हो जाता है। जब आप ब्लैक होल के करीब पहुंचे है तो केंद्र तक वो असीम घुमावदार होता है।  वहां समय और स्पेस दोनों अपना अर्थ खो देते है। भौतिक विज्ञान का कोई सिद्धांत वहा काम नहीं करते है। वहा पहुंचने के बाद क्या होगा ये कोई नहीं जानता है, शायद आप दूसरे ब्रम्हांड में पहुंच जाए या आप सब कुछ भूल कर दूसरे दुनिया में पहुंच जाए।

. सारी उम्र ब्लैक होने में –
ब्लैक होल में गिरने के बाद आप प्रकृति के रहस्यों को खोजते हुए, बिना किसी झटके के आप उसके गहराई में जाते चले जाएंगे। यह फ्री फॉल जैसा होगा जिसे आइंस्टीन ने (हैपिएस्ट थौंट) कहा था। यह जरूर है कि अगर ब्लैक होने का आकार छोटा हुआ तो आपको दिक्कत होगी।
वहीं दूसरी ओर भौतिक विज्ञान के नियमो के अनुसार आप होराइजन के अंदर सीधे जा सकते है बिना किसी गर्म कनो से टकराए नहीं तो  आइंस्टीन के सिद्धांत का उलंघन होगा।
तो इस लिहाज से भौतिक विज्ञान के मुताबिक आपके साथ दो चीजे हो सकती है। या तो आप सतह पर जलकर खाक हो जाए या फिर आप उसकी अनंत गहराइयों में गिरते चले जाए और अद्भुत अनोखी दुनिया का खोज कर ले।

दोस्तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट । अगर अच्छी लगी तो शेयर अवश्य करें।

नमस्ते!!!!


Comments

Popular posts from this blog

हनुमान चालीसा प्रतिदिन पढ़ने या सुनने से क्या लाभ होते हैं? (Benefits of reading Hanuman chalisa daily.)

अपसरा साधना क्या है और इसके क्या दुष्परिणाम है? (What is apsara sadhna and it's negative facts.)

Importance of shiv tandav and shiv Mahimn stotra