5 interesting benefits of eating curd daily.

रोजाना दही खाने के 5 फायदे।
5 interesting benefits of eating curd daily.


घर की बनी शुद्ध देसी ठंडी दही आपके खाने का एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है। इसे आप आपने दैनिक खानपान में शामिल कर सकते है। आप इसके फायदे को जानकर बहुत प्रभावित होंगे। चुकी दही दूध से ही बनती है, इसलिए इसमें बहुत सारे से पोषक तत्व पाए जाते है।  जैसे विटामिन B2, कैल्शियम, विटामिन बी12, पोटैसियम और मैग्नेशियम। दही को पचाना दूध की अपेक्षा अधिक सुलभ है। आज हम आपको दही के फायदे बताएंगे जो हमारे स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते है।

1. पाचन के लिए सुलभ – दही एक अच्छी जीवाणु समिलित खाद्य पदार्थ है। यह जीवाणु हमारे शरीर के लिए विकाशप्रद है।  जो हमारे पाचन में अत्यधिक सुलभ होते हैं। 

2.  उच्च प्रतिरोध क्षमता। -  शोध में पाया गया है कि दही में मौजूद अच्छे जीवाणु हमारे शरीर के अंदर रोग उत्पन्न करने वाले जीवाणु का नाश करते है। (यूनिवर्सिटी ऑफ विएना इन ऑस्ट्रिया ) के शोध कार्यों ने पाया है कि 200 ग्राम ग्राम दही रोजाना लेने से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

3. सुन्दर और स्वस्थ्य त्वचा -  दही खाने से हमारे शरीर त्वचा कि नमी बरकरार रहती है, जिससे हमारे त्वचा का प्राकृतिक पोषण होता है। बहुत सारे लोगो को रूखी सुखी त्वचा की शिकायत रहती है। दही का इस्तेमाल हम अपनी चहरो पर भी कर सकते है। यह एक अच्छा फेस पैक कि तरह कार्य करता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड हमारे चेहरों के सभी मृत कोशिकाओं को साफ करती है तथा उसका क्षरण भी रोकती है।

4. उच्च रक्तचाप में फायदेमंद –(अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ) कि हृदय पर किया गया शोध में पाया गया कि जो लोग रोज ताज़ी दही का सेवन करते है उनमें उन लोगो की अपेक्षा उनमें अधिक स्वस्थ्य रक्तचाप  पाया गया जो दही का सेवन नहीं करते थे। दही में मौजूद पोषक तत्व  जैसे मैग्नेशियम और पोटैसियम उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक होते है।

5. हड्डियो की मजबूती – 250 ग्राम दही के एक कप में 275 ग्राम कैल्शियम पाए जाते है ऐसा United State of agricultural department के अध्ययन कहते हैं। रोजाना कैल्शियम की उचित मात्रा लेने से भी हमारी हड्डियो को मजबूती प्राप्त होती है।

                                          अगर पोस्ट अच्छी लगी तो रहे हमारे साथ

नमस्ते !!!!!!


Comments

Popular posts from this blog

हनुमान चालीसा प्रतिदिन पढ़ने या सुनने से क्या लाभ होते हैं? (Benefits of reading Hanuman chalisa daily.)

अपसरा साधना क्या है और इसके क्या दुष्परिणाम है? (What is apsara sadhna and it's negative facts.)

Importance of shiv tandav and shiv Mahimn stotra